नौगांव की रामलीला में मुख्य पात्रों का किरदार निभा रही हैं लड़कियां

December 2, 2018 | samvaad365

समाज में कोई क्षेत्र ऐसा नहीं जहां पर लड़कियों ने अपना झंडा बुलंद ना किया हो। इसी की एक बानगी देखने को मिल रही है कांडे किरौली ब्लॉक के नौगांव में आयोजित हो रही रामलीला में, जहां राम, लक्ष्मण और सीता जैसे मुख्य पात्रों में लड़कियों का मंचन पहली बार देखने को मिल रहा है। लड़कियों का पहली बार रामलीला में अभिनय करना लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

पहाड़ों में होने वाली रामलीला में आमूमन पुरूष पात्रों द्वारा ही अभिनय किया जाता है। रात के समय होने वाली रामलीला के अभिनय से महिलाओं को दूर रखा जाता है। मगर इन वर्जनाओं को तोड़कर बेरीनाग के नौगांव क्षेत्र में रहने वाली नीतू, तनूजा और गंगा रामलीला में सिर्फ अभिनय ही नही कर रही है बल्कि अपने अभिनय से दर्शकों के बीच समां भी बांध रही है। रामलीला में राम की भूमिका में नीतू का अभिनय देखने को मिल रहा है तो वहीं तनूजा लक्ष्मण की और गंगा सीता की भूमिका में नजर आ रही है।

राम का अभिनय कर रही नीतू बताती है कि उन्हे बचपन से ही रामलीला देखने का शौक रहा है और वो कई पात्रों के संवाद मुंह जुबानी याद कर चुकी है। इस बार रामलीला कमेटी की पहल पर उन्हें पहली बार रामलीला में अभिनय करने का मौका मिल रहा है। वहीं लक्ष्मण की भूमिका निभा रही तनूजा बताती हैं कि रामलीला में अपना किरदार निभाते हुए कभी भी उन्हें लड़की होने की झिझक नहीं होती और वो चाहती हैं कि हर साल वो रामलीला में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत सकें। गौरतलब है कि पिथौरागढ़ जिले के कई ग्रामीण इलाकों में इन दिनों रामलीला का मंचन जारी है। नौगांव की इस रामलीला में पहली बार हो रहे महिलाओं के अभिनय को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पहुंच रहे है।

यह खबर भी पढ़ें-देहरादून में नवनिर्वाचित महापौर सुनील उनियाल गामा ने अन्य पार्षदगणों के साथ ग्रहण की शपथ

यह खबर भी पढ़ें- उत्तराखंड पुलिस द्वारा देहरादून में नशे के खिलाफ अभियान, मैराथन 2018 का फ्लैग ऑफ किया

पिथौरागढ़/मनोज चंद

26372

You may also like