भारतीय दूतावास की शान बढ़ाएगी उत्तराखंड की पहाड़ी नारी की चारों अवस्थाओं पर आधारित पेंटिग `आनंदी’, भारतीय दूतावास के लिए चुनी गई

December 4, 2018 | samvaad365

कहते हैं कि कला जीवन का वह हिस्सा है जिसमें इंसान अपनी कलाकारी से समाज को एक अलग पहचान देता है। चीन सीमा से लगा चमोली जनपद के मटई गांव के सेवानिवृत्त प्रधानचार्य मुकुंद पुरोहित की पेंटिंग आनंदी भारतीय दूतावास के लिए चुनी गई है। वहीं दिल्ली में आयोजित अंतरर्राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी में मुकुंद पुरोहित की पेंटिंग को रखा गया था। प्ले विद सेंडो कॉम के अंतर्गत दिल्ली के आर्टिजन आर्ट गैलरी में अंतरराष्ट्रीय हेरिटेज चित्रकला प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें मुकुंद पुरोहित की ‘आनंदी’ और ‘हिमवंती’ पेंटिंग भी शामिल की गई थी। ‘आनंदी’ पेंटिंग को भारतीय दूतावास के लिए चुना गया।

‘आनंदी’ नाम की पेंटिंग के जरिए पहाड़ की बालिका की चार अवस्थाओं का बेहद सुंदर सजीव चित्रण किया है। उनकी ये पेंटिंग अब भारतीय दूतावास की शोभा बढायेगी। जहाँ देश विदेश से आने वाले लोग इसको निहारेंगे। और समझेंगे कि किस तरह चारों अवस्था में पहाड़ की नारी के सिर पर अलग-अलग जिम्मेदारी होती है और उसे उत्तराखंड की नारी बखूबी निभाती है।

यह खबर भी पढ़ें- बागेश्वर में फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए मरीजों का हाल जानने पहुंची जिलाधिकारी रंजना राजगुरू

यह खबर भी पढ़ें-देहरादून में दिखी कलयुगी मां, नवजात जुड़वां बच्चों को फेंका झाड़ी में

चमोली/पुष्कर नेगी

26614

You may also like