हिमाचल में 18 अगस्त को प्रस्तावित यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी गई

August 18, 2020 | samvaad365

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बिच हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने हाईकोर्ट के आदेशों के बाद स्नातक डिग्री कोर्स के अंतिम सेमेस्टर की मंगलवार को निर्धारित परीक्षाएं एक दिन के लिए स्थगित कर दी हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद के बाद देर शाम यह फैसला लिया गया है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने परीक्षाएं स्थगित करने की पुष्टि कर दी है। वहीं दूसरी तरफ, हिमाचल सरकार ने अपना पक्ष रखने के लिए मंगलवार को हाईकोर्ट में रिव्यू याचिका दायर करेगी। यूजीसी की याचिका को लेकर मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट में भी मामले की सुनवाई होनी है। ऐसे में मंगलवार दोपहर तक इस मामले को लेकर स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है। सोमवार को हाईकोर्ट के फैसले के बाद अफरातफरी मची रही। सुबह के सत्र में तो परीक्षाएं हाईकोर्ट के इन आदेशों की जानकारी न होने के चलते सुचारु तौर पर हो गईं लेकिन दोपहर के सत्र की परीक्षाओं को लेकर संशय बना रहा।

14 अगस्त की तारीख दर्शाते हुए सोमवार सुबह प्रदेश उच्च न्यायालय ने अपने आदेशों में प्रदेश विश्वविद्यालय को आदेश दिए कि वह परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक आगामी कार्रवाई न करे। प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से उच्च न्यायालय को बताया गया था कि इस मुद्दे को लेकर पहले ही सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष मामला चल रहा है जिस पर आदेश आना संभावित है। हाईकोर्ट ने मामले पर सुनवाई 19 अगस्त के लिए निर्धारित कर दी है। न्यायाधीश सुरेश्वर ठाकुर और न्यायाधीश सीबी बारोवालिया की खंडपीठ के समक्ष इस मामले की सुनवाई हुई है। हाईकोर्ट के फैसले को लेकर सोमवार को दिन भर सचिवालय से लेकर विश्वविद्यालय तक बैठकों का दौर जारी रहा। सुबह 10 बजे सचिवालय में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक शुरू होते ही हाईकोर्ट के फैसले की जानकारी मिलते ही हलचल मच गई।

पहले दिन 153 केंद्रों में हजारों विद्यार्थियों ने दिया परीक्षा
सोमवार को यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के पहले दिन प्रदेश भर के 153 केंद्रों में हजारों विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। शाम तक किसी भी परीक्षा केंद्र से व्यवस्था को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली थी, लेकिन सामाजिक दूरी के नियमों की धज्जियां उड़ती दिखाई दी। परीक्षा हाल में नियम का पालन किया गया लेकिन वही परीक्षा हाल के बाहर विद्यार्थियों की भीड़ जुटी रही।

यह भी पढ़े: बिहार में फिर बढ़ा लॉकडाउन, 6 सितंबर तक रहेंगी पाबंदियां, मिलेगी कुछ ढील
532430cookie-checkहिमाचल में 18 अगस्त को प्रस्तावित यूजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित कर दी गई
53243

You may also like