दिवाली पर घर की सफाई करने के लिए पढ़े ये आसान टिप्स

October 28, 2018 | samvaad365

पांच दिनों तक चलने वाला दीपावली का त्योहार इस बार 7 नवंबर को मनाया जाने वाला है। इसके लिए लोग कई दिन पहले से ही तैयारियां करना शुरू कर देते हैं। जिसमें सबसे पहले पूरे घर की सफाई की जाती है और घर की सफाई करते वक्त बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर की सफाई करना कभी कभी बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आपने अभी तक अपने घर पर दीवाली की सफाई शुरू नहीं की है, तो इन आसान टिप्स से अपने काम और परेशानी को हल्का कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दीवाली पर घर की सफाई के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। जिससे आप कुछ ही समय में बिना किसी झंझट के अपने घर की साफ सफाई कर सकते हैं।

बेकिंग पाउडर, पानी और थोड़े से सर्फ के साथ आप अपने घर के कूलर, पंखें, लाइट्स को साफ करें।

 गर्म कपड़े, चादरें, रजाई गद्दे, सोफे कवर्स आदि को गर्म पानी में भिगोकर धोएं या ड्राईकिलीन करवाएं।

 अगर चांदी के बर्तन और ज्वेलरी को साफ करना है, तो एक बर्तन में गर्म पानी, सर्फ और एल्युमिनियम को कुछ देर के लिए डालें और हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें।

घर के सिंक, वॉश बेसिन और बाथरूम की नालियों को साफ करने के लिए सोडा और नमक मिलाकर डालें। इससे नालियों की सफाई के साथ ही बदबू भी मिट जाएगी।

घर में मौजूद नलों पर समय के साथ साल्ट जमा हो जाता है जो गन्दा दिखाई देता है। इन्हें साफ करने के लिए आप सिरके या बेकिंग पाउडर और पानी के घोल से आसानी से साफ कर सकते हैं।

घर की सफाई करते वक्त छत की सफाई करना न भूलें, आप छत की सफाई जरूर करें और वहां मौजूद सामान को व्यवस्थित भी करें। अगर कबाड़ है तो उसे घर से बाहर निकाल दें।

अगर आप समय की कमी की वजह से इस साल भी व्हाइट वॉश नहीं करवा पाएं हैं,तो घबराइए मत, आप अपने घर की दीवारों को कलरफुल और प्रिटिंड वॉलपेपर और चार्ट से सजा सकते हैं साथ ही घर के पर्दों को बदल सकते हैं, जिससे आपके घर में कम समय में ही नयापन आ जाएगा।कोशिश करें कि दीवारों की धूल और जालों को जरूर हटा दिया जाएं, क्योंकि माना जाता है कि गंदे और बिखरे हुए घर में कभी भी भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है।

घर में वुडन फर्नीचर की सफाई करते वक्त पानी में थोड़ा सा साबुन मिलाएं और गीले कपड़े से साफ करें, इससे वुडन फर्नीचर पर लगे चाय या कॉफी के दाग धब्बों को हटा सकते हैं।

किचन में खाना बनने की वजह से अलमारी और चिमनी पर चिकनाई को साफ करने के लिए आप बेंकिंग सोडा का यूज करें। बेकिंग पाउडर को पानी में मिलाकर चिकनाई वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट बाद किसी ब्रश या गीले कपड़े से रगड़कर साफ कर लें।  इसके अलावा आप एक बाल्टी पानी थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर किचन के सारे सामान रखने वाले डिब्बों और जारों की भी सफाई आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप दीवाली पर अपने कपड़ों को लेकर होने वाली परेशानी से बचना चाहती हैं, तो आप दीवाली के आने से एक-दो दिन पहले ही अपनी वार्डरोब या अलमारी सेट कर लें, पुराने और बेकार हो चुके कपड़ो को घर से बाहर निकाल दें। इससे आपके वार्डरोब में एक्स्ट्रा जगह भी बन जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें- दिवाली पर कंपनियां उत्पादों पर दे रही है भारी छूट

दिवाली स्पेशल/काजल

23236

You may also like