डिजिटल इंडिया के बाद अब जारी होने वाला है डिजिटल नोट,जानें पूरी ख़बर

December 6, 2018 | samvaad365

डिजिटल इंडिया के बाद अब जल्द ही कागज के नोट के साथ ही जल्द ही डिजिटल नोट यानी डिजिटल करेंसी भी आने वाली है. बिटकॉइन की तर्ज पर इसे तैयार किया जाएगा. केंद्र की मोदी सरकार ने इसकी प्लानिंग शुरू कर दी है. मतलब यह है कि आपको जल्द ही इस्तेमाल के लिए नई करेंसी मिलने वाली है. यह डिजिटल करेंसी होगी, लेकिन कागज के नोट की तरह ही काम करेगी. आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमिटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इस पर अहम सिफारिश दी है. साथ ही इसे नियम और फीचर्स का शुरुआती खाका भी तैयार कर लिया है. सरकार को उम्मीद है कि डिजिटल करेंसी आने से कई बदलाव होंगे.

डिजिटल करेंसी से आपको कैश रखने की जरूरत नहीं होगी. मोबाइल वॉलेट की तरह ही यह काम करेगी. लेकिन, इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी कि इसे रखने पर आपको ब्याज भी मिलेगा. डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में रख सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में रख सकते हैं. डिजिटल नोट के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी. कागज के नोट की तरह डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर RBI का कंट्रोल होगा.

बिटकॉइन को देश में गैर कानूनी घोषित किया जा चुका है. ऐसे में देश को अपनी डिजिटल करेंसी देने की तैयारी हो रही है. कमिटी वर्चुअल करेंसी के लिए नियम और कानून बनाने पर काम कर रही है. आने वाले दिनों में सरकार को आरबीआई के क्वॉइन एंड करेंसी एक्ट में बदलाव की भी जरूरत होगी. नए कानून बनाने को लेकर भी मंथन शुरू हो चुका है.

कमिटी के मुताबिक, दो तरह के डिजिटल नोट जारी किए जा सकते हैं. एक डिजिटल नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और उसकी कीमत हमेशा उतनी ही रहे. दूसरा डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले. यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितना समय रहे उस पर ब्याज दिया जाए. ब्याज वाले डिजिटल नोट का इस्तेमाल सरकार बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेट के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है.

कमिटी ने अपने एक सुझाव में यह भी कहा है कि इस करेंसी के लेनदेन में डिजिटल लेजर तकनीक का इस्तेमाल किया जाए. यह वो तकनीक है, जिसके जरिए किसी चीज को डिजिटल बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है. एक जगह से दूसरी जगह रकम जाने पर नजर रखी जा सकेगी.

यह ख़बर भी पढ़ें-गुजरात में सिपाही भर्ती का पेपर लीक होने से परीक्षा हुई रद्द

यह ख़बर भी पढ़ें-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद अब गुजरात में बनेगा महात्मा बुद्ध का स्टैच्यू

गुजरात/नितिन आरेकर

26779

You may also like