यहां शादी के बाद दुल्हन पहली बार राष्ट्रपति की मर्सिडीज कार से जाती हैं ससुराल

December 3, 2018 | samvaad365

बिहार में एक ऐसा भी परिवार है, जिनके घर की हर दुल्हन राष्ट्रपति की मर्सिडीज बेंज कार में बैठ ससुराल में पहला कदम रखती है। जी हां ये शाही परिवार है, हथुआ राज घराने का और ये मर्सिडीज बेंज कार है देश के पहले राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की। काले रंग की ये मर्सिडीज बेंज क्लासिक कार है, जो लगभग 70 साल पुरानी है।

हथुआ राजघराने के प्रणव शाही बताते हैं कि ये हमारे लिए गौरव की बात है कि देश के पहले राष्ट्रपति की कार हमारे परिवार का हिस्सा है। फिलहाल ये कार पटना के गांधी मैदान के पास स्थित हथुआ कोठी में शान से रखी है। दो दशक पहले तक ये कार अक्सर सड़क पर निकलती थी मगर, अब खास मौकों पर ही निकलती है।

प्रणव शाही के अनुसार अंतिम बार वर्ष 2013 में महाराज कुमार कौस्तुभ मणि प्रताप शाही की बारात में इस कार का इस्तेमाल हुआ था। प्रणव शाही बताते हैं कि बतौर भारतीय राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद 50 के दशक में जर्मनी गए थे जहां तत्कालीन जर्मन चांसलर ने उन्हें दो मर्सिडीज बेंज कार उपहार स्वरूप दी थीं। एक आधिकारिक रूप से बतौर राष्ट्रपति इस्तेमाल करने के लिए और दूसरी निजी इस्तेमाल के लिए।

वर्ष 1954 में राजेंद्र प्रसाद ने अपनी निजी मर्सिडीज़ कार तत्कालीन हथुआ महाराज गोपेश्वर प्रसाद शाही को दे दी। यह कार आज भी हथुआ राज घराने के लिए विरासत की तरह है। इसके अलावा भी हथुआ राज परिवार के पास कई विंटेज और क्लासिक कारें हैं, मगर प्रथम राष्ट्रपति की इस कार की जगह सबसे खास है।

यह ख़बर भी पढ़े-कूच बिहार ट्रॉफी मैच में उत्तराखंड की टीम का धमाल,मणिपुर को एक पारी और 172 रन से हराया

यह ख़बर भी पढ़े-बिहार के बेगूसराय में चार छात्रों का अपहरण कर, दिया हैवानियत को अंजाम

बिहार

26447

You may also like