उत्तरकाशी में दो महीनों में 3 भूकंप के झटके, दहशत में ग्रामीण…

May 4, 2019 | samvaad365

उत्तरकाशी : उत्तरकाशी के बड़कोट तहसील में भूकंप के झटके महसूस किये गए, जिसके बाद सभी लोग अलर्ट हो गए। फिलहाल, इस भूकंप के झटके से किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। इस भूकंप के बाद आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी क्षेत्रों से जानकारी जुटाई गई, जिसके बाद सभी स्थानों पर स्थिति सामान्य बताई जा रही है। बड़कोट क्षेत्र में लगातार दो महीनों में तीसरा भूकंप का झटका महसूस हुआ है।

वहीं, जिला आपदा प्रबंधन के अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को बड़कोट फारेस्ट क्षेत्र में सुबह लगभग साढ़े आठ बजे भूकंप के झटकों को महसूस किया गया था, रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1  मापी गई है, जिसकी गहराई लगभग 10 किलोमीटर बताई जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कहीं से सूचना नहीं मिली है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी तहसीलों से जानकारी ली गई है, उन्होंने बताया कि फारेस्ट क्षेत्र में भूकंप का केंद्र होने के कारण आबादीवाले क्षेत्रों में भूकंप को महसूस नहीं किया गया।

आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बताया गया कि उत्तरकाशी क्षेत्र आपदा के लिहाज से काफी संवेदनशील रहा है। उत्तरकाशी क्षेत्र जोन-5 में आने के कारण समय- समय पर यहाँ भूकंप के झटके महसूस किये जाते है

यह खबर भी पढ़ें-ओडिशा में ‘फानी’ चक्रवात से 10 लोगों की मौत, जानिए किन-किन इलाकों में हुई भारी तबाही…

यह खबर भी पढ़ें-उत्तराखंड का वीर सपूत वीर शहीद केसरी चंद, चकराता में मनाया गया मेला…

संवाद365/कुलदीप 

 

37363

You may also like