विधानसभा सत्र के तीसरे दिन गौरक्षा के लिए भाजपा विधायकों का सरकार को घेराव

December 7, 2018 | samvaad365

विधानसभा सत्र के चौथे व आखिरी दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा किया। विपक्ष ने नियम 310 में गैरसैंण का मुद्दा उठाया और नियम 310 के तहत चर्चा की मांग की। जिसके बाद विधान सभा अध्यक्ष ने 58 ए के तहत चर्चा की इजाजत दे दी।

इसके बाद गो संरक्षण पर भाजपा विधायकों ने ही सदन में सरकार को चौतरफा घेरा। गो सरंक्षण पर सरकार की मंत्री सदन को संतोषजनक जवाब नहीं दे पाई। विधानसभा अध्यक्ष ने संतोषजनक जवाब न आने पर प्रश्न स्थगित कर दिया।

शुक्रवार को सदन में सतत विकास लक्ष्य पर चर्चा की जानी है। इस दौरान राज्य के अल्पकालिक और दीर्घकालिक विकास के लक्ष्यों को लेकर बनाई गई एसडीजी की कार्ययोजना पर मंथन किया जाएगा। राज्यपाल की ओर से लौटाए गए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (संशोधन) विधेयक, 2018 को संशोधनों के साथ पारित किया जाएगा।

दरअसल, सतत विकास के लिए तीन साल, सात साल व 15 साल के दीर्घकालीन लक्ष्यों को निर्धारित किया गया है। इन्हीं लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी विभागों की समयबद्ध तरीके से कार्ययोजना तैयार की जानी है। 17 विकास लक्ष्यों को चार प्रमुख विषयों पर समेटा गया है। इनमें सतत आजीविका, मानव विकास, पर्यावरण तथा सामाजिक विकास शामिल हैं। राज्य में आर्थिक विकास के लिए पांच ग्रोथ इंजन चिह्नित किए गए हैं। इनमें जैविक कृषि उद्यानीकरण तथा संगध पादप व जड़ी बूटी, पर्यटन विकास, आयुष, हरित ऊर्जा व वानिकी शामिल हैं। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी विभागों के बीच समन्वय पर भी जोर दिया जा रहा है।

यह ख़बर भी पढ़ें- सावधान:अब गंगा को गन्दा किया तो लगेगा जुर्माना,राज्य सरकार ने जारी किये आदेश

यह ख़बर भी पढ़ें- विधानसभा सत्र का तीसरा दिन,तीन विधेयक किए जाएंगे पारित

देहरादून/संध्या सेमवाल

26837

You may also like