लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की नियुक्ति पर बोले ओम बिरला,ये निर्णय मैं नहीं ले सकता

June 16, 2024 | samvaad365

लोकसभा के नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की आगामी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए ओम बिरला ने रविवार को कहा कि ये सभी निर्णय राजनीतिक दलों द्वारा लिए जाते हैं और इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं है। बिरला ने कहा कि ये सभी निर्णय राजनीतिक दलों द्वारा लिए जाते हैं। ये निर्णय मैं नहीं ले सकता।

इसके अलावा, 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ने कहा कि महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों से युक्त ‘प्रेरणा स्थल’ जिसका आज उद्घाटन किया जाएगा। यह ‘प्रेरणा स्थल’ वर्तमान और युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा।

संसद परिसर के अंदर ‘प्रेरणा स्थल’ का आज उद्घाटन

ओम बिरला ने कहा, ‘संसद परिसर के अंदर हमारे देश के सभी महान लोगों, क्रांतिकारियों, अध्यात्मवादियों, नई चेतना जगाने वाले सांस्कृतिक नेताओं की मूर्तियां अलग-अलग जगहों पर स्थापित की गई हैं। संसद ने निर्णय लिया है कि उन सभी मूर्तियों को एक स्थान पर, योजनाबद्ध और सम्मानजनक तरीके से रखा जाना चाहिए और वहां एक ‘प्रेरणा स्थल’ बनाया जाना चाहिए ताकि भारत के लोकतंत्र को देखने के इच्छुक भारतीय और विदेशी पर्यटक भी उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।’

उपराष्ट्रपति करेंगे ‘प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन

उन्होंने कहा, “उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज इसका उद्घाटन करेंगे। भारत की संसद को देखने आए कई आगंतुकों को यह भी नहीं पता था कि ऐसे महापुरुषों की मूर्तियां स्थापित की गई हैं, लेकिन इस प्रेरणा स्थल के निर्माण के बाद, सभी महान क्रांतिकारियों की मूर्तियां एक ही स्थान पर होंगी। इससे वर्तमान और युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी।”

 

100017

You may also like