नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल में दिखा उत्तराखंड की बेटी का धाकड़ अंदाज-

March 13, 2023 | samvaad365

वो कहावत तो सुनी ही होगी हमारी बेटिया बेटो से कम है क्या। लड़किया हर क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रही है, चाहे वो कला, खेल या विज्ञान के क्षेत्र में हो। ऐसा ही कुछ पहाड़ की बेटी दिव्या नेगी ने नेशनल यूथ पार्लियामेंट में उत्ताखंड के साथ-साथ पूरे देश का नाम रौशन किया है।

दिव्या नेगी मूल रूप से टिहरी जिले के थौलधार ब्लाक के सोनार गांव की निवासी है। दिव्या नेगी ने अपनी स्कूली पढ़ाई ग्रीन हिल पब्लिक स्कूल कांदीखाल टिहरी से और आगे की पढ़ाई एसजीआरआर पीजी कालेज देहरादून से की । उसके बाद उनका सलेक्शन गांधी फेलोशिप के लिए हुआ। अभी वर्तमान में वो रूद्रपुर में निति आयोग के तहत होने वाले विकास कार्यों पर काम कर रही है। दिव्या नेगी के पिता जगत सिंह नेगी सेवानिवृत्त बैंक के आधिकारी है और मां सुशीला नेगी गृहणी है। दिव्या नेगी नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल में प्रदेश के प्रतिनिधित्व का मौका हासिल करने के लिए उसने सबसे पहले ब्लाक, जिला और फिर प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। हर साल आयोजित होने वाले नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवस में इस बार का थीम विश्र्व के लिए भारत रखा गया। अपने भाषण में दिव्या नेगी ने भारत की कुटुंबकम परंपरा को विशेष रूप से रेखांकित किया था। दिव्या नेगी बताती है कि कार्यक्रम से एक दिन पहले उन्हें तीन विषय दिये थे। उन्होंने एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य पर अपना भाषण दिय़ा।

यू टयूब पर देखकर पहना पहाड़ी वेशभूषा-

दिव्या नेगी को जब पता चला कि वो यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर रही थी, तभी उन्होने पहाड़ी वेशभूषा मे भाषण देने का सोचा। उन्होने पहाड़ी वेशभूषा के साथ-साथ पहाड़ी आभूषण भी पहने। उन्हे पहाड़ी तरीकें से साड़ी पहना भी नही आता था। वो भी यू टयूब से देखकर सीखा। दिव्या नेगी को सोशल मिडिया पर लोगो बहुत तारीफों के साथ शुभकामनॉए भी दी।

अंकिता कुमाई

 

 

जापानी प्रधानमंत्री 20 मार्च को दो दिवसीय दौरे पर आएंगे भारत-

86324

You may also like