ऑस्ट्रेलियन तकनीक से उत्तराखंड के इस शहर में बनाई जाएगी साढ़े चार सौ मीटर लंबी सुरंग

December 8, 2018 | samvaad365

उत्तराखंड में ऑलवेदर रोड के चलते चंबा शहर में ऑस्ट्रेलियन तकनीक एनएटीएम (न्यू आस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड) से साढ़े चार सौ मीटर लंबी सुरंग बनाई जाएगी। आपको बता दे उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में सडक़ पर बनने वाली यह सबसे बड़ी सुरंग होगी। इस दौरान सुरंग के ऊपर बसे चंबा बाजार से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी और बाजार यथावत रहेगा। ऑलवेदर रोड का काम ऋषिकेश से धरासू तक तेजी से चल रहा है।

इस प्रोजेक्ट के तहत चंबा में सडक़ चौड़ी करने के बजाय सुरंग बनाने की योजना बनाई गई है। चंबा में साढ़े चार सौ मीटर लंबी सुरंग इस प्रोजेक्ट के तहत बनाई जाएगी। चंबा बाजार के नीचे से सुरंग निकलेगी और सीधा गंगोत्री राजमार्ग पर मिलेगी। चंबा जिले का बेहद घना बाजार है और अगर यहां पर रोड के लिए छेड़छाड़ की जाती तो पूरा बाजार इसकी चपेट में आ जाता। लेकिन सुरंग बनने के बाद बाजार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

बीआरओ के मुताबिक न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड (एनएटीएम) तकनीक से यह सुरंग बनाई जाएगी। इसमें जमीन को खोदकर उसकी मिट्टी निकाली जाएगी और धीरे-धीरे उसे कंक्रीट से मजबूत किया जाएगा। दस मीटर चौड़ी इस सुरंग में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ भी छोड़ा जाएगा। सितंबर माह में इस सुरंग का काम शुरू हो जाना था, लेकिन एनजीटी की कुछ आपत्तियों के कारण अभी काम शुरू नहीं हो पाया है।

बीआरओ का कहना है कि मामले में सुनवाई चल रही है और जल्द ही यहां से निर्देश मिलने के बाद काम शुरू किया जाएगा। बीआरओ के चीफ इंजीनियर एएस राठौर ने बताया कि चंबा में सुरंग का काम जल्द शुरू किया जाएगा। यह साढ़े चार सौ मीटर लंबी सुरंग है, जो उत्तराखंड के पहाड़ी मार्ग में सडक़ पर बनने वाली सबसे लंबी सुरंग होगी।

यह ख़बर भी पढ़े- रिस्पना पुनर्जीवन पर खोकले वादे करने पर मैड ने की निंदा

यह ख़बर भी पढ़े- मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के अधिग्रहण को लेकर सेना ने आगे बढ़ाया एक कदम

देहरादून/संध्या सेमवाल

26951

You may also like