बागेश्वर: बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की कवायद हुई तेज… कई लोगों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जोड़ा

July 1, 2020 | samvaad365

बागेश्वर: कोरोना काल में अनलॉक के बाद राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके तहत बागेश्वर जिले में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत 24 आवेदनों को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही जिले में पोल्ट्री हेतु दो क्लस्टर चयन कर 200 व्यक्तियों को लाभान्वित करवाने की योजना भी अमल में लाई जा रही है वहीं 27 लोगों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से भी जोड़ दिया गया है।

बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए बागेश्वर जिला प्रशासन ने तेजी दिखानी शुरू कर दी है। राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन की कोशिश है कि बेरोजगार हो चुके प्रवासियों को पहाड़ में ही रोजगार मुहैया करवाया जाए। इस क्रम में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत अलग—अलग मदों पर 24 आवेदनों को मंजूरी दी गई। अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में वाहन मद में प्राप्त सभी दस आवेदनों को स्वीकार कर 1 करोड़ 6 लाख बारह हजार रुपयों की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। इसके सांथ ही गैर वाहन मद और होम स्टे योजना में भी सभी आवेदनों को स्वीकार किया गया। आवेदकों ने इसे सरकार की अच्छी पहल बताया।

बेरोजगारों का कहना है कि सरकार तो उन्हें पूरा सहयोग करती है लेकिन बैंकिग व्यवस्था से वो बहुत परेशान हैं। जिसके चलते उन्हें इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्क्रीनिंग समिति की बैठक में अपर ने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराना है। सभी आवेदक धनराशि का उसी मद में उपयोग करेंगे जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है। योजना के तहत गैर वाहन तथा होम स्टे मद में सात—सात आवेदन आए थे। अपर जिलाधिकारी ने सभी चौदह आवेदनों को स्वीकर करते हुए एक करोड़ चौबीस लाख रूपये की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को स्थापित योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर पूरी जानकारी रखने के निर्देश दिए।

https://youtu.be/p07byoYUhR0

यह खबर भी पढ़ें-देहरादून: सीएम रावत ने ‘ई-ग्रंथालय’ का किया शुभारम्भ, कहा ई-ग्रन्थालय विद्यार्थियों के लिए बड़ी सौगात

संवाद365/हिमांशु गढ़िया

513500cookie-checkबागेश्वर: बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की कवायद हुई तेज… कई लोगों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जोड़ा
51350

You may also like