मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से मिलेगा लाभ, चमोली में 87 लाभार्थियों का हुआ चयन

July 30, 2020 | samvaad365

चमोली: सीमांत जनपद चमोली मे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अब तक 87 लाभार्थियों का चयन कर 4.88 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृत किया गया है, उद्योग विभाग को 1064 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमे से पहले व दूसरे चरण के साक्षात्कार में 102 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लाभार्थियों के चयन हेतु जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में  जिला सभागार में जनपद में आने वाले प्रवासी बेरोजगार युवकों का स्वरोजगार हेतु साक्षात्कार लिया गया। ऋण इच्छुक अभ्यार्थियों को जिलाधिकारी द्वारा सुझाव दिये गये कि अभ्यार्थी ने जिस क्षेत्र में स्वरोजगार पाने के लिए आवेदन किया है। वे संबंधित विभागों से योजना संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि इस से योजना के संचालन में आने वाली तकनीकी जानकारी अभ्यार्थियों को मिल सके। उन्होंने योजना से जुडे विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जानकारी व सहयोग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के अंतर्गत विनिर्माण सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए राष्ट्रीयकृत बैकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे बेरोजगारों कों उन्हीं के घर में स्वरोजगार दिया जा सके। उन्होंने कहा बेरोजगारों को स्वरोजगार मिलने से पलायन को भी रोका जा सकता है।

सीएम स्वरोजगार योजना के तहत प्रदेश भर में अलग अलग जिलों में युवाओं को लाभान्वित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कई युवाओं को इसका लाभ मिलना भी शुरू हो गया है। ऐसे मे अगर यह योजना परवान चढ़ जाए तो पहाड़ के युवाओं को वहीं पर रोजगार मिल पाएगा जिससे पलायन भी कम हो सकता है।

यह खबर भी पढ़ें-हरिद्वार: अनलॉक-3 में लोगों को मिली राहत, जिम और डांस क्लास खुलने से लोगों में खुशी

संवाद365/पुष्कर नेगी

525270cookie-checkमुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से मिलेगा लाभ, चमोली में 87 लाभार्थियों का हुआ चयन
52527

You may also like