टिहरी: बाॅडी बिल्डर महेश का रिवर्स पलायन… अब क्षेत्र के युवाओं को देंगे फिटनेस टिप्स

June 30, 2020 | samvaad365

टिहरी: पिछले 20 सालों से बॉडी-बिल्डिंग के क्षेत्र में टिहरी और उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाले पलास गांव निवासी महेश नेगी की जिंदगी को कोरोना संक्रमण काल ने बदलकर कर रख दिया है। बाॅडी-बिल्डिंग के क्षेत्र में कई चैंपियनशिप जीतने वाले महेश अब टिहरी में रहकर इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं की प्रतिभा को निखारना चाहते हैं। उनका मानना है कि इस क्षेत्र में भविष्य बनाने की असीम संभावना है।

चंबा ब्लाॅक के पलास गांव निवासी महेश नेगी दिल्ली में पिछले बीस सालों से बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वह अब तक कई चैंपियनशिप अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन लाॅकडाउन के कारण वह बीते 20 मार्च से अपने पैतृक गांव में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तो उन्हें यहां की आबोहवा भा गई है। इन दिनों गांव में युवाओं को अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली वापस न जाने का निर्णय लिया है। 38 वर्षीय महेश नेगी बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में एक उभरता हुआ नाम है। आर्थिक संसाधनों की कमी के बावजूद उन्होंने इस क्षेत्र को अपना करियर चुना और कड़ी मेहनत से बॉडी.बिल्डिंग की कई प्रतियोगिताएं जीती। उनका कहना है कि वो अब दिल्ली जाने के बजाए यहीं अपने गृह जनपद में रहकर युवाओं को तराशने का काम करेंगे। शासन प्रशासन मदद करें तो टिहरी में ही बॉडी बिल्डर और फिटनेस का प्रशिक्षण केंद्र खोलकर युवाओं को दिशा दे सकते हैं। नेगी ने आहार और पोषण विशेषज्ञ व फिजियो का भी डिप्लोमा लिया है। कहा कि हर खेल में एक फिजीयो की जरूरत होती है। ऐसे में इस क्षेत्र में भी करियर बनाने की संभावना है।

महेश नेगी की पढ़ाई दिल्ली में हुई। यहीं पर उन्होंने बॉडी बिल्डर का प्रशिक्षण  लिया। पिता सुंदर सिंह आइटीबीपी में नौकरी करते थे, जिनका कुछ साल पूर्व ही निधन हो गया है। महेश ने 2007 में दिल्ली में स्टेट बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। 2010 में इसी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 2010 में गोवा में नॉर्थ इंडिया बॉडी.बिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, 2015 में क्लासिक बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप का खिताब, 2018 में पानीपत में बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 2018 में मिस्टर बोस बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप प्रथम स्थान और 2019 में मिस्टर इंडिया क्लासिक का खिताब भी जीता।

यह खबर भी पढ़ें-बागेश्वर: जिले को मिली टुनेट मशीन… अब कोरोना टेस्ट के रिज़ल्ट के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

संवाद365/बलवंत रावत

512910cookie-checkटिहरी: बाॅडी बिल्डर महेश का रिवर्स पलायन… अब क्षेत्र के युवाओं को देंगे फिटनेस टिप्स
51291

You may also like