लक्ष्मी बाई जयंती : लोक पंचायत महिला संगठन ने निकाली स्कूटी यात्रा, सम्मेलन में दिखी महिला सशक्तिकरण की तस्वीर

November 19, 2021 | samvaad365

लोक पंचायत महिला संगठन द्वारा आयोजित महारानी लक्ष्मी बाई जयंती के अवसर पर स्कूटी यात्रा का शुभारंभ पदम प्रेम चंद्र शर्मा ने लोक पंचायत कार्यालय जीवनगढ़ से हरी झंडी दिखाकर किया ।  यात्रा शहर के विभिन्न चौराहो से होकर डाकपत्थर पहुंची ।  विभिन्न स्थानों पर यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया । समापन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में महिला संगोष्ठी के रूप में हुआ। इस अवसर पर पदम  प्रेमचंद शर्मा ने कहा है कि सामाजिक जागरण की दृष्टि से दृष्टि से लोग पंचायत की सराहनीय पहल है उन्होंने कहा है कि महिला सशक्तिकरण का जीता जागता उदाहरण इस कार्यक्रम में दिख रहा है जहां अनेक महिलाओं ने अपनी प्रतिभा के बल पर जौनसार बावर का नाम रोशन किया है ।उन्होंने कहा है कि महिलाएं आत्मनिर्भर होकर आगे बढ़ रही है महिला सम्मान के लिए इस प्रकार से संगठित होने की आवश्यकता है । उन्होंने महारानी लक्ष्मीबाई का उदाहरण देकर कहा है कि मुगलों के आक्रमण का उन्होंने डटकर सामना किया और अंतिम क्षणों तक लड़ती रही उन्होंने जौनसार बावर की महिला शक्ति को आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी ।

 

कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी की प्रभारी डॉ गरिमा भट्ट, ने कहा है कि महिलाओं को सम्मान व स्वागत वर्तमान आवश्यकता है। महिलाएं आत्मविश्वास के साथ खड़ी हो रही है।
रायपुर डिग्री कॉलेज की प्रोफेसर डॉ अनीता चौहान ने कहा है कि जौनसार बावर के रीति रिवाज परंपराएं महिलाओं पर आधारित है और उन्हें बखूबी महिलाओं नहीं निभाया है । डॉक्टर संगीता बिजलवान ने महिलाओं के द्वारा लोक संस्कृति को जिंदा रखना और लोक संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए अपने विचार व्यक्त किए । डॉ पूजा राठौर ने कहा है कि शिक्षा प्रत्येक महिला एवं पुरुष के लिए अति आवश्यक है उन्होंने कहा कि शिक्षित आगे बढ़ता है । कार्यक्रम की सह संयोजक डॉ राजकुमारी चौहान ने कहा है कि महिलाएं अबला नहीं बल्कि साबला है और वह समाज में अपने और उस के बल पर आगे बढ़ रही है।

 

महिला सम्मेलन में दिखी महिला सशक्तिकरण की तस्वीर

लोक पंचायत द्वारा डाकपत्थर में आयोजित महिला सम्मेलन के अवसर पर मंच पर मंच पर उपस्थित वीर शहीद केसरी चंद महाविद्यालय के शिक्षक प्रोफेसर डॉ राजकुमारी चौहान, वाणिज्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारी डॉ संगीता बिजलवान, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी में प्रभारी डॉ गरिमा भट्ट, वीर शहीद केसरी चंद महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ पूजा राठौर, रायपुर डिग्री कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अनीता चौहान, डोईवाला डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ आराधना तोमर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैया से डॉ रीतू चौहान, कार्यक्रम के संयोजक मीरा चौहान को देखकर पदम  प्रेमचंद शर्मा ने कहा है कि यह महिला सशक्तिकरण का जीता जागता उदाहरण है और उन्होंने कहा है कि जौनसार बावर में यह पहला सम्मेलन है जिसके मंच पर इतनी महिला एक साथ एकत्रित है ।

 

69198

You may also like