अलर्टः कुछ घंटों के बाद गुजरात पहुंचेगा वायु तूफान, राहत बचाव की तैयारियां तेज

June 13, 2019 | samvaad365

Cyclone Vayu: गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु को लेकर अलर्ट है. राज्य सरकार कोशिश कर रही है कि चक्रवाती तूफान वायु से निपट लिया जाए. इसी बीच खबर ये भी है कि चक्रवाती तूफान वायु ने अपना रास्ता बदल लिया है. चक्रवात अब समुद्र की ओर अपना रूख कर रहा है. लेकिन खतरा अभी टला नहीं है कुछ घंटे बाद चक्रवाती तूफान वायु अपनी दस्तक देने वाला है. गुजरात और मुंबई के समुद्र तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही है. तटीय इलाकों को खाली करवाया जा रहा है. इसी बीच नौसेना ने भी खुद को तैयार रखा है.

क्या है तैयारी

नौसेना के मुताबिक पश्चिमी नौसेना मुंबई मानवीय सहायता और एचडीआर के साथ तैयार है. राहत बचाव के लिए कवायदें की जा रही हैं. राहत सामाग्री को जहाजों पर चढ़ा दिया गया है. समुद्र किनारे मछुआरों को अपनी जगह खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान एनडीआरएफ के साथ गुजरात के जामनगर पहुंच गया है.

यह खबर भी पढ़ें-लापता पर्वतारोहियों के रेस्क्यू के लिए बागेश्वर से भी टीम रवाना

कितने लोग सुरक्षित

गुंजरात की अगर बात की जाए तो सौराष्ट्र के तटीय जिलों में लगभग डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दो विशेष निकासी ट्रेनों को सेवा में लगाया गया है. चक्रवाती तूफान वायु के राज्य में दस्तक देने के साथ इसकी रफ्तार 150 किमी प्रति घंटा से ज्यादा होने की संभावना है. साथ ही तटीय इलाकों को खाली करवाने के साथ ही स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.

संवाद 365/ नितिन आरेकर

यह खबर भी पढ़ें-अनंतनाग में बड़ा आतंकी हमला, CRPF के 5 जवान शहीद

38354

You may also like