रिलायंस जियो के एक फैसले से टेलीकॉम शेयर में आया उछाल… पढ़ें पूरी खबर

October 10, 2019 | samvaad365

नई दिल्ली: बुधवार शाम रिलायंस जियो ने फैसला लेते हुए बड़ा ऐलान किया। कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा कि अब जियो यूजर्स को कॉलिंग पर चार्ज देना होगा। रिलायंस जियो ने बड़ा कदम उठाते हुए ये ऐलान कर दिया है कि जियो के ग्राहक को अब अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए पैसे देने होंगे। ये फैसला जियो ने इसलिए लिया क्योंकि कंपनी को भारती एयरटेल और वाडोफोन आइडिया जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों को 13,500 करोड़ रुपए अदा करने पड़ रहे हैं। वो इसलिए क्योंकि कंपनी ग्राहकों को अबतक अन्य नेटवर्क पर बातचीत करने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही थी। अब जियो के इस फैसले के बाद टेलीकॉम शेयर में तेजी देखने को मिल रही है।

किस पर मिलेगी फ्री कॉलिंग और कितना लगेगा चार्ज

जियो ने अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाने का फैसला किया है। यानी जियो नेटवर्क से दूसरे नंबर पर कॉल करने वाले यूजर्स को प्रति मिनट 6 पैसे के राशि भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि जियो से जियो के नंबर पर कॉलिंग अभी भी फ्री रहेगी, साथ ही इनकमिंग कॉलिंग भी फ्री रहेगी और लैंडलाइन पर कॉलिंग भी फ्री रहेगी।

इतने का मिलेगा टॉप अप

जियो ने ग्राहकों पर आने वाले अतिरिक्त बोझ के बदले डेटा लाभ देने का फैसला किया है। यानी आईयूसी टॉप अप वाउचर के बदले ग्राहकों को फ्री डेटा मिलेगा। नए फैसले के तहत कंपनी ने चार टॉप अप प्लान की घोषणा की है। जिसके तहत 10 रुपए के टॉप अप पर 124 मिनट अन्य नेटवर्क पर और 1 जीबी डेटा, 20 रुपए के टॉप अप पर 249 मिनट और 2 जीबी डेटा, 50 रुपए के टॉप अप पर 656 मिनट और 5 जीबी डेटा और 100 रुपए के टॉप अप पर 1,362 मिनट और 10 जीबी डेटा मिलेगा। इन मिनट का इस्तेमाल दूसरे नेटवर्क पर किया जा सकता है।

जियो के इस कदम से टेलीकॉम शेयर में आया उछाल

जियो के इस फैसले के बाद से ही टेलीकॉम शेयर मार्केट में उछाल देखा जा सकता है। इस फैसले की वजह से जियो की प्रतिद्वंदी टेलिकॉम कंपनियों के शेयर में जबरदस्‍त उछाल देखने को मिला है। गुरुवार के कारोबार में टेलिकॉम इंडस्‍ट्री के शेयर 8 फीसदी से अधिक तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए। शुरुआती कारोबार में एयरटेल के शेयर करीब 6 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे तो वहीं वोडा-आइडिया के शेयर में 14 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली। सेंसेक्‍स करीब 175 अंक टूटकर 38 हजार के स्‍तर पर आ गया तो वहीं निफ्टी ने भी 60 अंक से अधिक की बढ़त गंवा दी। कारोबार के शुरुआती मिनटों में निफ्टी 11 हजार 260 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा। जिसका सीधा लाभ जियो की प्रतिद्वंदी कंपनियों को मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें-बागेश्वरः 4 साल की बच्ची को निवाला बनाने वाला गुलदार अब तक नहीं पकड़ा गया

यह खबर भी पढ़ें-बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर मिड डे मील खाती चमोली की डीएम स्वाती भदौरिया…

संवाद365/काजल

423720cookie-checkरिलायंस जियो के एक फैसले से टेलीकॉम शेयर में आया उछाल… पढ़ें पूरी खबर
42372

You may also like